हेडलाइन

CG- शिक्षक सम्मान: DPI ने सभी DEO को भेजा पत्र, शिक्षक सम्मान के लिए हर जिले से मांगे 3-3 प्रस्ताव, सम्मान से पहले इन 11 मापदंडों पर उतरना होगा खरा

रायपुर 14 जून 2024। हर साल 5 सितंबर को प्रतिभावान शिक्षकों को राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाता है। इस साल भी भी शिक्षकों को सम्मानित किया जायेगा। डीपीआई ने शिक्षक सम्मान के लिए प्रवृिष्टियां आमंत्रित की है। शिक्षा विभाग की तरफ से जिला शिक्षा अधिकारी से इस संबंध में प्रस्ताव मांगे गये हैं। DPI ने 25 जुलाई तक सभी DEO से प्रस्ताव मांगे हैं। हालांकि शिक्षकों को अपना प्रस्ताव डीईओ कार्यालय में 12 जुलाई तक ही जमा कराना है। हर जिले से सिर्फ तीन ही प्रस्ताव भेजे जाने हैं। डीईओ की तरफ से अगर तीन से ज्यादा प्रस्ताव भेजे जाते हैं, तो पहले तीन प्रस्ताव को स्वीकार कर बाकी वापस कर दिये जायेंगे।

जिन शिक्षकों को सम्मान के लिए प्रस्ताव भेजा जाना है, उनके बारे में अलग-अलग स्तर की 11 मापदंड तैयार किये गये हैं। शिक्षक को निर्विवाद होना चाहिये। इसके अलावे किसी तरह की कार्रवाई, स्कूल में नियमित उपस्थिति, नवाचार, शिक्षकों के लिए 15 साल की सेवा और प्राचार्य के लिए 20 साल की सेवा अवधि और शिक्षक को चरित्रवान होना जरूरी है।

 

 

Back to top button